Friday, November 9, 2018

How To Add Custom Domain Names To Blogger


allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger
हेलो दोस्तो, आजकी की हमारी पोस्ट है, How To Add Custom Domain Names To Blogger. मतलब आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बतायेगे की Blogger Blogs में custom domain कैसे jore(add)custom domain add करने सेे पहले हम जान लेेते है।domain होता किया है।

दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता ही होगा कि custom domain किया होता है। लेकिन कई नए ब्लॉगर है, जिन्हें नही पता है की ये किया है और custom domain को ब्लॉगर में कैसे एड कर तो पोस्ट परे।


What is Custom Domain ? 


दोस्तो अगर आप एक blogger  है और आपने अपना ब्लॉग free में बनाया है , तो आपको एक free domain (sub domain) मिला होगा । जो कुछ इस तरह होगा www.xyz.blogspot.com/www.xyz.wordpress.com  जो की हमे दिखने में बहुत बड़ा और हमारे website के visitor को भी याद रखने में प्रॉब्लम होगी और वेबसाइट जल्दी rank भी नही करेगी ।

ओर में custom domain की बात करु तो वो कुछ इस तरह होगा www.xyz.com जो बहुत ही छोटा होगा और rank भी जल्दी होगा,visitor भी आसानी से याद रख सकते है। अगर आप एक custom domain का उपयोग करते है तो आपको ऐसे बहुत से फायदे हो सकते है। कस्टम डोमेन को आप go daddy, bigrock जैसी website से खरीद सकते है।

Custom Domain  setup  करने से पहले की ज़रूरी बाते।


दोस्तो अपने ब्लॉग को डोमेन नाम से जोड़ने से पहले आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। जोकि बहुत ही आसान है, कई नए ब्लॉगर डोमेन नाम खरीदने के लिए पैसे खर्च नही करना चाहते, ओर वो एक फ्री का डोमेन खरीद लेते है, जोकि सही नही है। free domain  कुछ इस तरह होते है। ( .tk .ml )  इस तरह के डोमेन नाम खरीद कर जब अपनी website को रैंक करना चाहते है लेकिन कर नही पाते और adsense भी approvel नही देता । इस लिए में आप लोगो को recomanded करुगा की जब अभी आप एक नया डोमेन खरीदे तो paid domain ही खरीदे ।

अगर आप सीखने के लिए ब्लॉगिंग करते है तो आप फ्री डोमेन या sub domain  का उपयोग कर सकते है लेकिन लांग टाइम काम करके पैसे कमा ना चाहते है तो free domain का उपयोग ना करे।

अब अगर अपने पेड डोमेन नाम खरीदना सोच लिया है तो ये भी desait कर लीजिए कि आपको कोनसा डोमेन खरीदना है मेरे हिसाब से आप .com डोमेन का यूज करें कियु की वो (.Net .Org .info)  से कही बेहतर होता है। और google भी उसे प्रभावित होता है, ओर आपकी website भी बहुत जल्द rank करने लगती है। अब अपने desait कर लिया होगा कि आपको कोना डोमेन खरीदना है तो आप godaddy की website पर जाए अपना डोमेन खरीद ले।

डोमेन नाम का खर्च आपको साल का 200 - 5000 तक हो सकता है । और आप इसे 5 मिनिट में खरीद सकते है। चलो अब हमने डोमेन नाम खरीद लिया है तो हम इसे हमारे ब्लॉगर website में setup कर लेते है।

How To Add Custom Domain Names To Blogger

तो दोस्तो में आपको पहले ही बता देता हूं कि में जो अभी आपको स्टेप बता ने जा रहा हु उसमे मेने free domain का उपयोग किया है। जो कि मेने freenom से लिया है। लेकिन में आपको free domain को उपयोग करने के लिए कभी नही कहुगा। में सिर्फ आप लोगो को इस पोस्ट के जरिये ये बताना चाहता हु, की ब्लॉगर ब्लॉग में custom domain कैसे add करे।

में आप लोगो को यही कहूंगा कि आप किसी अच्छी साइट से TLD domain ही खरीदे ओर उसे अपने ब्लॉगर ब्लॉग में उसे करे नाकि मेरी तरह फ्री डोमेन खरीदे, अगर आपको लंबे समय तक ओर पैसे कमाने के लिए काम करना है तो। ओर आप सीखने के लिए blogging करते हो तो free domain यूज़ कर सकते हो। चलिए अब हम आगे बढ़ते है, ओर जानते है step by step how to add custom domain name to blogger.

step 1

allhindiinfo | how to add custom domain to blogger

सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर में login हो जाये। उसके बाद setting ओर besic setting में जाये। यह पर blog address आपका free वाला domain subdomain के साथ दिख रहा होगा, उसके ठीक नीचे आपको दिख रहा होगा +set up third - party URL for your blog आप उसके ऊपर click करे।

step2

allhindiinfo | how to add custom domain to blogger
अब आपके सामने ऊपर दिए गए इमेज की तरह एक box आ जायेगा, जिसमे आप अपने domain को ऐड करे जोकि अपने खरीदा है। www. डालना न भूले जोकि में image में डालना भूल गया हूं, आप कुछ इस तरह अपना domain ऐड करे, www.yoururl.com उसके बाद आप save पर क्लिक करे।

step 3


allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger


Save पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह की error आ जायेगी, जिसे आपको ऐसे ही छोर कर new tab में जहां से domain खरीदा है उस site को open करे।

stepp4


allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger

अब यहां पर हमने जो domain लिया उसकी information में जाये और उसके बाद (Manage freedom DNS) DNS Setting में जाये। आपने किसी भी webaite से domain खरीदा हो आपको ये setting लगभग एक जैसा ही मिलेगा।

step5


allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger
DNS Setting में जाने के बाद आपको एक box दिखाई देगा लेकिन आपको ऐसे 6 box की जरूरत पड़ेगी जैसे उपर image में दिख रहा है। उसके लिए आपको नीचे more records का button दिखाई देगा उसपे क्लिक करके 6 box कर लेने है।

दोस्तो अब जो में बताने जा रहा हु वो आप धियान से परे ताकि आपको डोमेन ऐड करने में कोई प्रॉब्लम ना हो।
अब आपको जो ऊपर जो image में box दिख रहे है
उसके पहले दो बॉक्स के type option में CNAME ऐड करे, ओर बाकी को ऐसे ही छोर दे। अब जो और उसमे records डालने है उसके लिए नीचे जो image है उसको follow करते हे।

ओर हमने जो ब्लॉगर के setting को pending रखा था हम वहां फिरसे जायेगे। अब मेने जो नीचे image दी है, उसी तरह आपके सामने भी setting आ गया होगा। उसमे कुछ records दिख रहे है जिन्हें मेने ऊपर वाली image में डालके बताया है। आपको भी ऐसे ही सारे records डालना है। जो में 4 ip address डाले है वो भी आपको सैम ही यूज़ करने है। जो कुछ इस तरह है, 216.239.32.21 4(चारो) ip address एक जैसे ही है, बस 32 की जगह 34,36,38 यूज़ करना है।

बस अब आपके सारे records थिकसे से fill हो जाने के बाद अब पहले आप DNS Setting को save कर ले। उसके बाद blogger सेटिंग में जाके उसे भी save कर ले।

allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger

step7

Save करने के बाद फिरसे edit पर क्लिक करे और नीचे देखे लिखा होगा redirect yourdomain.com to www.               yourdomain.com आप उसके सामने tick करदे जैसे हमने image में किया है। इस से ये होगा कि अगर को visitor अपने address बार मे सिर्फ आपका domain भी डालेगा बिना www के तो भी वो आपके site पर आ जायेगा।


Allhindiinfo | How to add custom domain name to blogger

Ok अब दोस्तो आप अपने address बार मे अपना domain name डाले और search करे,
Congratulation अब आप के वेबसाइट पर custom domain name complatelly ऐड हो चुका है।

allhindiinfo | how to add custom domain name to blogger

तो दोस्तो आपको हमारी यह पोस्ट How To Add Custom Domain Names To Blogger कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो plsss इसे आप अपने blogger freinds के साथ जरूर share करे। ताकि उन्हें भी ये पता चले कि Blogger Blogs में custom domain कैसे jore(add).

में मानता हूं कि आपको post में सब कुछ समझ आ ही गया होगा। लेकिन अगर फीर भी आपको कुछ पूछना हो इस पोस्ट के related तो आप हमें नीचे दिए गए comment box से comment करे। हमे आपके comment का जवाब (reply) देने में खुशी होगी। और हमे आपके लिए ऐसे पोस्ट लिखने के लिए प्रोतसाहन मिलेगा। thank you....

~:::>>>धन्यवाद<<<:::~
~:::>>>शुक्रिया <<<:::~
~:::>>>Thank you<<<:::~

2 comments: